होम / Holi 2024: होली के दौरान इन बातों का रखें खास ख्याल, हो सकता है नुकसान

Holi 2024: होली के दौरान इन बातों का रखें खास ख्याल, हो सकता है नुकसान

• LAST UPDATED : March 23, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज),Holi 2024: होली एक ऐसा त्यौहार है जो ज्यादातर घर से बाहर मनाया जाता है। ऐसे में त्वचा और बालों का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है। होली से पहले और होली के बाद ऐसा करना बहुत जरूरी हो जाता है. इस आर्टिकल में हम आपको होली से पहले और बाद में देखभाल के बारे में बताने जा रहे हैं। ताकि आपकी मौज-मस्ती में कोई रुकावट न आए.

होली से पहले ऐसे रखें ख्याल 

  • सीटीएम से शुरुआत करें

होली के दिन भी अपना स्किनकेयर रूटीन फॉलो करना न भूलें। सुबह उठकर सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें। अपने चेहरे को गुलाब जल या कच्चे दूध से साफ करें और फिर किसी सौम्य क्लींजर से अपना चेहरा धो लें। अपने चेहरे पर टोनर अवश्य लगाएं। बची हुई गंदगी और जमी हुई मैल को हटाने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। होली एक ऐसा त्यौहार है जो ज्यादातर घर से बाहर मनाया जाता है। ऐसे में त्वचा और बालों का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है।

  • अपनी त्वचा पर तेल लगाएं

उत्सव का आनंद लेने के लिए बाहर निकलने से पहले अपनी त्वचा और बालों पर अच्छी तरह से तेल लगा लें। नारियल और बादाम का तेल एक सुरक्षात्मक परत बनाते हैं और बाधा के रूप में कार्य करते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि सिंथेटिक रंगों से हानिकारक कैमिकल त्वचा में प्रवेश न करें। इससे न केवल सुरक्षा मिलती है बल्कि बाद में बालों से रंग धोना भी आसान हो जाता है।

  • अच्छी मात्रा में क्रीम लगाएं

आम दिनों में सनस्क्रीन लगाना जरूरी है, लेकिन होली पर यह और भी जरूरी हो जाता है। चूंकि होली बाहर खेली जाती है, इसलिए उच्च एसपीएफ वाला वॉटरप्रूफ सनस्क्रीन लगाना जरूरी है। सनस्क्रीन त्वचा और सूरज के बीच एक सुरक्षात्मक परत बनाकर काम करता है। ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग UVA और UVB किरणों से अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है।

यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है और एलर्जी प्रतिक्रियाओं का खतरा है, तो 30 या 40 से अधिक एसपीएफ चुनें। दो उंगलियों पर पर्याप्त मात्रा में सनस्क्रीन लें और इसे उजागर क्षेत्र पर लगाएं। इसे हर दो घंटे में लगाएं। इसके बाद अपने चेहरे, गर्दन, हाथों और पैरों को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करें।

 

ये भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox