HomeWeatherMP Weather UPdate: प्रदेश के कई जिलों में आंधी और बारिश के...

MP Weather UPdate: प्रदेश के कई जिलों में आंधी और बारिश के आसार, जानें मौसम विभाग ने क्या कहा

India News MP (इंडिया न्यूज), MP Weather UPdate: अप्रैल में प्रदेश के मौसम में फिर बदलाव आएगा। पहले सप्ताह में दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं, हालांकि इनका असर प्रदेश पर कम रहेगा। बादल छाए रह सकते हैं लेकिन बारिश की संभावना कम है, कुछ स्थानों पर बादल छाए रह सकते हैं। इस सप्ताह लू का प्रभाव रहेगा।

इन जिलों में चलेगी आंधी 

मौसम विभाग के मुताबिक 2 और 5 मार्च को दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है, जिससे मौसम में बदलाव आएगा, लेकिन उससे पहले राजस्थान से आने वाली नई हवाओं के कारण तेज हवाएं चलेंगी। 6 से 8 किमी की दूरी तक, जिससे रात में गर्मी बढ़ेगी और दिन के समय विकास दर में वृद्धि होगी। इसके अलावा गुना, शिवपुरी, छतरपुर, टीकमगढ़, अशोकनगर, जबलपुर, मंडला और बालाघाट में अगले 1-2 दिनों में लू का असर देखने को मिलेगा। इस दौरान जापानलाबलाई, नागालैंडपुरम, उमरिया और बालाघाट में भी रातें गर्म होंगी।

आज कैसा रहेगा मौसम 

सोमवार को शहर में बादल छाए रहे। इससे दोपहर में गर्मी से कुछ राहत मिली। दिन और रात का तापमान सामान्य से एक डिग्री कम रहा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मंगलवार को बादल नहीं रहने से दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होगी, जबकि हवा की दिशा दक्षिण-पश्चिमी रहेगी।

5 अप्रैल के बाद बदलेगा मौसम 

ऐसे में मौसम प्रणालियों का असर कम होते ही तापमान बढ़ सकता है। अगले 2 से 3 दिनों में दो से तीन डिग्री की तापमान बढ़ सकता है। 5 अप्रैल को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में आने से कई जगहों पर बादल छा सकते है। उसके बाद तापमान में गिरावट होने के आसार है।

 

ये भी पढ़ें :

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular