Homeहेल्थ/लाइफस्टाइल/ट्रेवलLiver Disease: लीवर खराब होने से पहले देता है ये संकेत, जानें 

Liver Disease: लीवर खराब होने से पहले देता है ये संकेत, जानें 

India News MP (इंडिया न्यूज), Liver Disease: आजकल लिवर से जुड़ी बीमारियां आम हो गई हैं। लाइफ में खराब खानपान के वजह से शरीर में कई समस्याएं हो रही है। इससे लिवर की बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में हमारे पैरों के तलवे पर कई संकेत दिखते है जिससे हम पता कर सकते है।

लीवर खराब होने के संकेत

लिवर की बीमारी होने पर पैरों में लक्षण साफ नजर आते हैं। अगर आपको भी अपने पैरों के तलवों में कुछ ऐसी समस्या नजर आती है तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। आजकल लिवर की बीमारी तेजी से बढ़ रही है। आजकल खराब जीवनशैली और खान-पान के कारण लिवर की बीमारी आम हो गई है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके शुरुआती लक्षण पैरों पर दिखाई देते हैं।

पैरों पर दिखते है ये लक्षण

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, जब लिवर खराब होने लगता है तो पैरों, टखनों और तलवों में सूजन आने लगती है। ये लिवर से जुड़ी बीमारियों के संकेत हो सकते हैं। जैसे हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, सिरोसिस, फैटी लीवर रोग, लीवर कैंसर। विशेषज्ञों के मुताबिक हेपेटाइटिस बी या हेपेटाइटिस सी के कारण लिवर कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इस बीमारी के कारण लिवर की बीमारी सिरोसिस और लिवर कैंसर में बदल सकती है। जिसके कारण पैरों में सूजन आने लगती है।

खुजली होना

हेपेटाइटिस के कई मामलों में हाथ-पैरों में खुजली होने लगती है। इस समस्या को खुजली के नाम से जाना जाता है। जिससे त्वचा में खुजली होने लगती है। इस बीमारी के अलावा लीवर की बीमारी होने पर हाथ-पैरों की त्वचा रूखी हो जाती है और फिर खुजली होने लगती है। ऐसे में हाथों और पैरों पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते रहें।

तलवों में दर्द

लीवर की बीमारी के शुरुआती लक्षणों में पैरों के तलवों में दर्द शामिल है। जब लिवर ठीक से काम नहीं करता है तो एडिमा में तरल पदार्थ जमा होने लगता है। पैरों में परिधीय न्यूरोपैथी भी दीर्घकालिक यकृत रोग का कारण बनती है। लीवर की बीमारी का सबसे आम कारण हेपेटाइटिस है। जब मधुमेह के रोगी के लीवर में किसी प्रकार की समस्या होने लगती है तो उसके पैरों में झुनझुनी और सुन्नता महसूस होने लगती है। यह समस्या अक्सर मधुमेह के रोगियों में देखी जाती है।

ये भी पढें:

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular