Homeप्रदेशMP News: MP के टमाटर की चारों तरफ हो रही डिमांड, किसान...

MP News: MP के टमाटर की चारों तरफ हो रही डिमांड, किसान की बढ़ गई कमाई

India News MP (इंडिया न्यूज), MP News: मध्य प्रदेश में किसान लगातार नये-नये आविष्कार करते नजर आ रहे हैं। किसानों की मेहनत अब रंग ला रही है। जिससे किसानों को भारी आमदनी हो रही है। मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में परंपरागत रूप से केले की खेती करने वाले किसान अब टमाटर से लाखों रुपये कमा रहे हैं। बुरहानपुर के मोहम्मदपुरा इलाके में एक किसान ने 6 एकड़ में टमाटर की खेती की है। अब इनके टमाटर की मांग गुजरात, महाराष्ट्र और यूपी में सबसे ज्यादा है।

गुजरात, महाराष्ट्र और यूपी में सबसे ज्यादा मांग

लोकल 18 की टीम को जानकारी देते हुए किसान सुरेश चंपालाल महाजन ने बताया कि मैं पिछले 20 साल से खेती कर रहा हूं। पहले केले की फसल के साथ टमाटर की फसल उगाई जाती थी। लेकिन, टमाटर कम क्षेत्रफल में उगाये गये। केले की फसल में नुकसान के बाद अब मैंने टमाटर की खेती करने की योजना बनाई है। 6 एकड़ में टमाटर की खेती की गई है। अब मेरे यहां के टमाटर की मांग गुजरात, महाराष्ट्र और यूपी में सबसे ज्यादा है। इन राज्यों में टमाटर 300 रुपये किलो जा रहा है। एक गाजर में 25 से 30 किलो टमाटर होते हैं। जिससे मैं प्रति माह लाखों रुपए कमा रहा हूं। यह 7 महीने की फसल है। पौधा तैयार करने में 3 महीने का समय लगता है। ये पौधे 3 महीने तक टमाटर का उत्पादन करते हैं।

6 एकड़ में टमाटर लगाने में 3 लाख रुपये का खर्च आया

किसान का कहना है कि 6 एकड़ में टमाटर लगाने में उन्हें 3 लाख रुपये का खर्च आया। 6 एकड़ में केले की फसल लगाने में मुझे 8 लाख रुपये का खर्च आया। लेकिन, मुनाफा कम हुआ। इसलिए मैंने टमाटर लगाना शुरू किया।’ जिससे मैं 3 महीने में 3 से 4 लाख रुपए कमा रहा हूं।

बुरहानपुर का टमाटर 3 राज्यों तक जा रहा है

बुरहानपुर जिले में पैदा होने वाला टमाटर अब तीन राज्यों में जा रहा है। यह टमाटर गुजरात, महाराष्ट्र और यूपी तक जा रहा है। बाजार में टमाटर 40 रुपये प्रति किलो बिक रहा है।

Read More:

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular